Instagram बना एक Popular Social Network

Sat 07-Sep-2024,01:38 PM IST +05:30
Instagram बना एक Popular Social Network
Madhya Pradesh / Jabalpur :

जबलपुर/Instagram एक सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो फ़ोटो और वीडियो साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है। Instagram सन 2010 में launch किया गया। इसे बनाने वाले हैं Kevin Systrom और Mike Krieger, जिन्होंने इसे design किया और लोगों के सामने लाए ।

बाद में इसकी बड़ती popularity को देखते हुए Facebook ने इसे 2012 में पूरी तरह से खरीद लिया और वर्तमान में यह एक प्रमुख सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है।

इंस्टाग्राम पर उपयोगकर्ता अपने खातों के माध्यम से फ़ोटो और वीडियो को साझा करते हैं, उन्हें संपादित करते हैं, फ़िल्टर लगाते हैं, हैशटैग करते हैं और उन्हें अपने प्रोफ़ाइल पर प्रदर्शित करते हैं। इंस्टाग्राम पर प्रयोगकर्ता दूसरे उपयोगकर्ताओं को फ़ॉलो कर सकते हैं और उनकी पढ़ताल कर सकते हैं। उनको पसंद कर सकते हैं, टिप्पणी कर सकते हैं, और उनको संदेश भी भेज सकते हैं।

इंस्टाग्राम एक खुदरा, कला, फ़ैशन, यात्रा, फ़ूड और जीवन शैली से संबंधित सामग्री के लिए लोकप्रिय है। इसके अलावा व्यापार, विपणन, ब्रांडिंग और प्रचार के लिए भी व्यापारों द्वारा उपयोग किया जाता है। इंस्टाग्राम पर  स्टोरीज़ और आईजीटीवी (IGTV) जैसी फ़ीचर्स भी उपलब्ध हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपनी कहानियाँ और वीडियो को साझा करने की अधिक सुविधा प्रदान करते हैं।